Bina paise ke Amir kaise bane: एक गरीब आदमी बिना पैसे के अमीर कैसे बन सकता है?



बिना पैसे के अमीर कैसे बने, क्या एक गरीब आदमी बिना पैसे अमीर बन सकता है, अमीर बनने के लिए क्या करना होगा, आईए जानते हैं।

How to Be Rich In Without Money: क्या एक गरीब आदमी कभी अमीर बन सकता है और अगर बन सकता है तो उसके लिए क्या करना पड़ेगा। यह सवाल हर गरीब आदमी के मन में उठता है, क्योंकि जब एक गरीब आदमी किसी अमीर व्यक्ति को ऐसो आराम की जिंदगी जीते देखता है, तो उसके मन में भी अमीर बनने की इच्छा जागृत होती है और वह भी अमीर बनने की सोचने लगता है। 

किंतु यह बात भी सत्य है कि लाखों गरीब लोगों में से कोई एक ही अमीर बन पाता है, क्योंकि हर गरीब व्यक्ति को अमीर बनने के रास्ते पता नहीं होते हैं पर यदि आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो यकीन मानिए इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए भी अमीर बनने के रास्ते खुल जाएंगे, किंतु ध्यान रहे अमीर बनने के लिए आपको कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता होगी। 



बिना पैसे के अमीर कैसे बने?

बिना पैसे के अमीर कैसे बने?

बिना पैसे के अमीर बनना एक चुनौती पूर्ण लक्ष्य है, और अमीर बनने के लक्ष्य की प्राप्ति लाखों लोगों में से किसी एक को ही होती है, क्योंकि अमीर बनना इतना सरल नहीं है, अमीर बनने के लिए आपको दृढ़ संकल्प, परिश्रम और पैसों का सही उपयोग करना आना आवश्यक है। 

इसके अलावा अमीर बनने के लिए आपके पास एक अच्छा व्यवसाय करने का हुनर होना आवश्यक है और आपको पैसे से पैसा कैसे कमाए की जानकारी भी होनी चाहिए, अर्थात आप अपने कमाए हुए पैसे को कैसे बढ़ा सकते हैं, यह आपको पता होना चाहिए।

बिना पैसे के अमीर बनने के 10 आसान रास्ते 

यहां हमने आपको बिना पैसे के अमीर कैसे बन सकते है, से संबंधित 10 रास्ते बताए हैं, जोकि निम्नलिखित है: 

संख्याअमीर कैसे बने
1अपने हुनर को पहचाने।
2समय अनुसार अपने कार्य में बदलाव करें।
3नई चीजों को सीखें।
4उधार या लोन पर पैसा लेने से बचें।
5EMI के लालच को समझें।
6क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करें।
7दूसरों की होड़ में ना पड़े।
8अपने खर्चों का पूरा हिसाब रखें।
9अतिरिक्त पैसा कमाने के तरीके खोजे।
10अपना पैसा सही जगह इन्वेस्ट करें।

#1: अपने हुनर को पहचाने।

हर इंसान में एक हुनर होता है, किंतु काफी कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने हुनर को पहचान कर, उसे निखार पाते हैं, अर्थात मान लीजिए एक क्रिकेट प्रेमी को बिजनेस करने के लिए कहा जाए और एक बिजनेस प्रेमी को क्रिकेट खेलने के लिए कहा जाए, तो वह अपने जीवन में हमेशा परिश्रम ही करते नजर आएंगे, किंतु कभी भी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते हैं। 

इस प्रकार यदि एक क्रिकेट प्रेमी जो की काफी अच्छा क्रिकेट खेलता है, वह क्रिकेट को ही अपना भविष्य मानकर क्रिकेट सीखने में अपना समय लगा दे, तो वह अवश्य ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। बिल्कुल इसी प्रकार आपको भी अपने अंदर छुपे हुनर को पहचानना है और अपने हुनर को बढ़ावा देना है। 

#2: समय अनुसार अपने कार्य में बदलाव करें। 

समय कभी भी एक समान नहीं चलता है, उसी प्रकार एक इंसान का जीवन सदैव एक जैसा नहीं रहता है, इसलिए समय-समय पर हर व्यक्ति को अपने कार्य में बदलाव के साथ-साथ उसमें बढ़ोतरी करनी भी आवश्यक होती है, क्योंकि समय के साथ हर कार्य में बदलाव हो रहे हैं, चीजे विकसित हो रही है, ऐसे में आप जो भी काम या कार्य कर रहे हैं उसे आपको अपडेट करते रहना चाहिए, अर्थात नए-नए काम को समय अनुसार सीखने के साथ-साथ उसमें बदलाव करते रहने चाहिए।

#3: नई चीजों को सीखें। 

आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने पुश्तैनी काम को कर रहे हैं, अर्थात बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने बाप दादाओ द्वारा शुरू किए गए काम को आज भी पुराने तरीके से कर रहे हैं, जिनकी अब मार्केट में डिमांड या तो काफी कम हो चुकी है या खत्म हो चुकी है, अब ऐसे में यदि आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जिसकी मार्केट में डिमांड नहीं है तो यकीन मानिए आप उस धंधे में अधिक पैसा नहीं कमा पाएंगे। 

ऐसे में अब आपको नई चीजों को सीखने की आवश्यकता है आपको कोई ऐसा नया व्यवसाय या नया काम सीखना चाहिए, जिसकी मार्केट में काफी अधिक डिमांड है और उसको करने वाले काफी कम लोग हैं।

#4: उधार या लोन पर पैसा लेने से बचें। 

अक्सर लोग अपनी बेफिजूल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसी से उधार पैसा ले लेते हैं या फिर पैसा लोन पर लेकर अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और बाद में वह अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा लोन और उसके इंटरेस्ट में भरते रहते हैं, ऐसे में अमीर बनने के रास्ते में लोन आपके लिए एक बड़ी मुश्किल साबित हो सकता है आपको बिना किसी जरूरत या बेफिजूल आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बैंक लोन से दूर रहना चाहिए। आपको अपनी बेफिजूल आवश्यकताओं को कम करने की जरूरत है।

#5: EMI के लालच को समझें।

एक गरीब व्यक्ति जब किसी अमीर व्यक्ति के पास अच्छा मोबाइल, कार या एक बड़ा घर देखता है, तो वह भी उन चीजों को पाने के लिए emi का सहारा लेता है, और अपनी पूरी कमाई emi में भरने लगता है, इससे एक गरीब व्यक्ति कभी भी अमीरी की तरफ नहीं बढ़ पाता है और हमेशा ईएमआई के बोझ तले दब कर रह जाता है।

ऐसे में अमीर बनने के लिए आपको emi की जरूरत को समझना होगा, आप यदि बेफिजूल चीजों के लिए emi करना बंद कर देते हैं, तो यकीन मानिए आपके पास पैसा जुड़ने लगेगा और आप के अमीरी के रास्ते खुलने लगेंगे।

#6: क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करें।

काफी लोग अपने मां पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं और अपनी बेफिजूल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वह क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने लगते हैं और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त यह भूल जाते हैं कि उन्हें महीने के आखिर में क्रेडिट कार्ड का बिल भरना होता है। 

और जब आप क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भर पाते हैं, तो आपको भारी पेनल्टी लगती है, जिसके परिणाम स्वरूप आपको अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भारी ब्याज के साथ किस्तो में भरना पड़ सकता है, इसलिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड का यूज कम से कम करना चाहिए।

#7: दूसरों की होड़ में ना पड़े।

अपने आस पड़ोस के लोगों या रिश्तेदारों को देखकर उनसे आगे बढ़ाने की होड़ में कभी भी फिजूल खर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिकांश लोग दूसरों की होड़ काफी अधिक करते हैं, जैसे की अगर आपका पड़ोसी नई कार खरीद रहा है तो मुझे भी नई कार खरीदनी होगी, अगर वह नए कपड़े खरीद रहा है या कहीं घूमने जा रहा है तो मुझे भी वही करना होगा। 

आपको इस तरह की सोच और दूसरों की होड़ कभी नहीं करनी चाहिए और हमेशा अपनी जरूरत और आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर काम करने चाहिए। यदि आप दूसरों की होड़ करते हैं तो यकीन मानिए आप कभी अमीर नहीं बन पाएंगे।

#8: अपने खर्चों का पूरा हिसाब रखें।

एक व्यक्ति को अपनी कमाई अनुसार अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए, आपको अपने खर्चों का एक पूरा चार्ट बनाना चाहिए और अपनी कमाई के आधार पर ही अपने खर्चों को करना चाहिए, यदि आप हर महीने ₹20000 कमा रहे हैं और आपकी हर महीने का खर्चा ₹30000 का है तो ऐसे में आप अमीर बनने के बजाय और भी ज्यादा गरीब हो जाएंगे और आपको अपने खर्चो को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेना होगा, जिसे आप कभी चुका नहीं पाएंगे। 

#9: अतिरिक्त पैसा कमाने के तरीके खोजे। 

जैसा कि आप सभी को पता है दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती जा रही है, ऐसे में एक गरीब आदमी का घर चलना मुश्किल होता है और इस मुश्किल से निकलने के लिए आपको पैसे कमाने के कुछ नए रास्ते खोजने की आवश्यकता है।

यदि आपके कमाए हुए पैसों से आपका खर्च नहीं चल रहा है तो ऐसे में आपको कोई अतिरिक्त कमाई का जरिया तलाश करना चाहिए, और यदि आप अतिरिक्त पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते हैं, तो आप हमारे पैसे कैसे कमाए से संबंधित अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं।

#10: अपना पैसा सही जगह इन्वेस्ट करें। 

अधिकांश लोग अपना पैसा बैंक में या अपनी तिजोरी में रखना पसंद करते हैं जो की एक सही तरीका नहीं है, क्योंकि आपका पैसा बैंक या तिजोरी में रखा हुआ कभी भी डबल नहीं होता है बल्कि उसकी वैल्यू दिन प्रतिदिन घटती रहती है, क्योंकि हर साल महंगाई दर 6% के हिसाब से बढ़ रही है। 

अब ऐसे में जरूरी होगा कि आप अपने पैसे को बैंक में ना रख कर किसी अच्छी जगह इन्वेस्ट करें, जैसे कि शेयर मार्केट, बिजनेस, प्रॉपर्टी, आदि। आप अपना पैसा मार्केट में डालकर पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

हम आशा करते हैं आज के इस लेख में दी गई जानकारी बिना पैसे के अमीर कैसे बने आपके लिए उपयोगी रही होगी, और आगे भी यदि आप पैसे कमाने के नए तरीके जानना चाहते हैं, तो हमें फॉलो अवश्य करें। 

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

प्रश्न: मैं बहुत गरीब हूं अमीर बनने के लिए क्या करूं?

उत्तर: यदि आप बहुत गरीब हैं और आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको अपनी आय बढ़ाने के नए तरीके खोजने होंगे, अपने खर्चों पर नियंत्रण करना होगा, अनावश्यक खर्चों पर रोक लगानी होगी और पैसों को सही जगह इन्वेस्ट कर पैसे से पैसा कमाना सीखना होगा।

प्रश्न: गरीब आदमी को कौन सा धंधा करना चाहिए?

उत्तर: एक गरीब आदमी को वह धंधा करना चाहिए जिसमें लागत कम हो और आए ज्यादा हो जैसे की चाय की दुकान, जूस की दुकान, मसाले की दुकान, आदि।

प्रश्न: सबसे ज्यादा कमाई वाला धंधा कौन सा है?

उत्तर: सबसे ज्यादा कमाई वाला धंधा किराना की दुकान और मेडिकल स्टोर है, क्युकि यह दोनों ही धंधे पूरे साल एक समान चलते रहते हैं, इनमें अधिक उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिलता है।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment