2024 में Content Writing से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके



Content writing se paise kaise kamaye, कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के तरीके, क्या कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं, आईए जानते हैं।

वर्तमान समय में लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं, और इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके में से एक “कंटेंट राइटिंग” (Content writing) का काम है, अर्थात आप “लेख लिखकर” इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं, और इस लेख में हमने आपको लेख लिखकर अर्थात कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए से संबंधित 10 सबसे आसान तरीके बताएं हैं। 

और साथ ही कंटेंट राइटिंग का क्या मतलब है एवं आप कंटेंट राइटिंग कैसे शुरू कर सकते हैं, इससे संबंधित भी संपूर्ण जानकारी दी गई है, तो चलिए देर किस बात की जानते हैं कंटेंट राइटिंग के बारे मे।



कंटेंट राइटिंग किसे कहते हैं?

कंटेंट राइटिंग को हिंदी में “लेख लिखना” कहते हैं, कंटेंट राइटिंग एक तरह का वाक्य लेखन होता है, लेखन के माध्यम से विभिन्न प्रकार के विषयों की जानकारी प्रदान कर सकते हैं, यह पाठकों को शिक्षित, मनोरंजन या प्रेरित करने के लिए हो सकता है, कंटेंट राइटिंग हमारे ज्ञान को एकत्रित कर दूसरों तक पहुंचने का एक माध्यम है अर्थात लेखन के माध्यम से हम अपने ज्ञान को शब्दों में लिखकर उसे हमारी आने वाली पीढ़ी तक पहुंचा सकते हैं।

और वर्तमान समय में कंटेंट राइटिंग के माध्यम से पैसा भी कमाया जा सकता है, ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आज लाखों लोग पैसा कमा रहे हैं और आगे हमने आपको कंटेंट राइटिंग से कमाई करने के आसान तरीके भी बताए हैं।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Content writing se paise kaise kamaye)

Content writing se paise kaise kamaye

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास ज्ञान का होना आवश्यक है, अर्थात आप किसी चीज, वस्तु, विषय, जीव, जंतु, सामान्य ज्ञान, विज्ञान, टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल, आदि से संबंधित विषयों की अच्छी जानकारी रखते हैं, तो आप इन विषयों पर लेख लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के तरीके

कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनमें से सबसे आसान और सबसे पॉपुलर 10 तरीके यहां आपके साथ साझा किए गए हैं, जो की निम्नलिखित है: 

संख्यालेखन से पैसे कमाने के तरीके
1न्यूज वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमाए।
2ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए।
3Quora पर प्रश्नों के उत्तर देकर पैसे कमाए।
4फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाए।
5यूट्यूब पर ट्रांसलेशन का काम करके पैसे कमाए।
6किताब लिखकर पैसे कमाए।
7ब्लॉग वेबसाइट के लिए लेख लिखकर पैसे कमाए।
8कहानी, मुहावरे, जोक्स, आदि लिखकर पैसे कमाए।
9फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाए।
10कंटेंट राइटिंग जॉब करके पैसे कमाए।

#1: न्यूज वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमाए। 

आप जो समाचार पत्र पढ़ते हैं या ऑनलाइन गूगल पर न्यूज वेबसाइट पर ख़बरें पढ़ते हैं, उन सभी वेबसाइट पर कंटेंट राइटर द्वारा लेख लिखे जाते हैं, आप गूगल पर मौजूद न्यूज वेबसाइट पर कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं और न्यूज वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं। 

#2: ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए। 

जिस प्रकार आप हमारी paisaapps.com ब्लॉग वेबसाइट पर “लेख लिखकर पैसे कैसे कमाए” लेख को पढ़ रहे है, और पैसे कमाने की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, उसी प्रकार आप भी अपने अनुभव, क्षमता और अपने ज्ञान का उपयोग कर एक ब्लॉग वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं और अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर लेख लिखकर पैसे कमा सकते हैं। 

किंतु ध्यान रहे, एक ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होता है और इसके बाद आप गूगल के ऐड अपनी वेबसाइट पर दिखाकर पैसे कमा सकते हैं, यदि आप गूगल ऐडसेंस के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप हमारे गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए लेख को पढ़कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

#3: Quora पर प्रश्नों के उत्तर देकर पैसे कमाए। 

Quora एक सवालों के उत्तर पाने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म है जो की हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, आप यहां हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं और लोगों से सवाल पूछ सकते हैं, Quora आपको मोनेटाइजेशन का ऑप्शन प्रदान करता है, आप Quora पर लोगों के पूछे गए सवालों का जवाब देकर या उनसे सवाल पूछ कर पैसे कमा सकते हैं।

#4: फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाए। 

फेसबुक पर आप बिल्कुल फ्री में अपना पेज बना सकते हैं और अपने पेज पर किसी विषय से संबंधित लेख लिखकर उसे पोस्ट कर सकती हैं, और जब आपके लिखे लेख लोगों को पसंद आने लगते हैं और लोग आपका लेख लाइक और शेयर करने लगते हैं, तो फेसबुक आपके पेज पर मोनेटाइजेशन ऑप्शन ऑन कर देता है, और इसके बाद आप अपने फेसबुक पेज पर कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते हैं।

#5: यूट्यूब पर ट्रांसलेशन का काम करके पैसे कमाए। 

यूट्यूब एक वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है, जहां सभी विषयो से संबंधित वीडियो कंटेंट उपलब्ध है, लाखों लोग आज यूट्यूब के माध्यम से भी पैसे कमा रहे हैं, एवं बहुत सारे चैनल अपनी वीडियो पर subtitle दिखाना पसंद करते हैं, अर्थात जो वीडियो के अंदर बोला जाता है उसे टेक्स्ट के माध्यम से वीडियो में दिखाते हैं। 

और अधिकांश लोग वीडियो में बोले गए शब्दों का ट्रांसलेशन कराने के लिए कंटेंट राइटर रखते है, और कंटेंट राइटिंग का उन्हें काफी अच्छा पैसा भी देते हैं, आप यूट्यूब पर ऐसे चैनल के लिए कंटेंट राइटिंग का काम करके पैसे कमा सकते हैं।

और यूट्यूब से पैसे कमाने के अन्य तरीके जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए लेख को पढ़ सकते हैं।

#6: किताब लिखकर पैसे कमाए। 

अगर आप किसी विषय से संबंधित अच्छी जानकारी रखते हैं या आप किसी बिजनेस व्यापार या विशेष प्रकार के विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं, तो आप अपने विचारों को एवं जानकारी को एक किताब के रूप में तैयार कर सकते हैं, और अपनी लिखी किताब को आप ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

#7: ब्लॉग वेबसाइट के लिए लेख लिखकर पैसे कमाए। 

बहुत सी ऐसी ब्लॉग वेबसाइट है जो अपनी वेबसाइट पर एक लेखक द्वारा कंटेंट लिखवाते हैं, आप ऐसी वेबसाइट को गूगल पर तलाश कर, उनसे संपर्क कर सकते हैं और उन वेबसाइट पर लेखक का काम करके पैसे कमा सकते हैं। 

#8: कहानी, मुहावरे, जोक्स, आदि लिखकर पैसे कमाए।

यदि आप एक ऐसे लेखक हैं जो अपनी कल्पना को शब्दों का आकार दे सकते हैं, तो आप अभी से कहानी, मुहावरे एवं जोक्स आदि लिखना प्रारंभ कर सकते हैं और अपने लिखे लेख को बेच कर पैसा कमा सकते है।

#9: फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाए।

फ्रीलांसर भी एक अच्छा बिजनेस है, आप फ्रीलांसिंग एप्स पर कंटेंट राइटिंग की जॉब्स तलाश कर सकते हैं, फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर आपको बहुत से ऐसे कस्टमर मिल जाएंगे, जो कि अपनी वेबसाइट, बिजनेस, न्यूज़ पोर्टल, विज्ञापन, आदि के लिए एक फ्रीलांसर से कंटेंट लिखवाते हैं और कंटेंट लिखवाने के बदले वह काफी अच्छा पैसा भी देते हैं। आप कंटेंट राइटिंग से संबंधित फ्रीलांसर जॉब्स प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं।

#10: कंटेंट राइटिंग जॉब करके पैसे कमाए।

अधिकांश वेबसाइट पर लेखक द्वारा कंटेंट लिखवाया जाता है यहां तक की जितनी भी न्यूज वेबसाइट चलाई जाती है उन सब पर लेखक द्वारा ही कंटेंट लिखे जाते हैं, इसके अतिरिक्त गूगल पर कुछ ऐसी वेबसाइट भी मौजूद हैं जो आपको कंटेंट राइटिंग जॉब ऑफर करती है, आप गूगल पर उन वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं जो की कंटेंट राइटर से काम कराती है। 

इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर मौजूद content writing group मैं जुड़ सकते हैं और इन ग्रुप में कंटेंट राइटिंग की जॉब प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं। 

हम आशा करते हैं, आज का हमारा “कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए” लेख आपके लिए उपयोगी रहा होगा, यदि आप हमसे कोई सवाल करना चाहते हैं या अपनी कोई राय साझा करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

प्रश्न: कंटेंट राइटिंग को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर: कंटेंट राइटिंग को हिंदी भाषा में “लेख लिखना” कहते है।

प्रश्न: कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

उत्तर: अपने अनुभव ज्ञान और जानकारी को शब्दों में लिखने पर जो कंटेंट तैयार होता है, उसे हम बेचकर, दूसरों के साथ साझा करके, लोगों को अपने लेख द्वारा सही जानकारी देकर, कंटेंट राइटिंग से पैसे कमा सकते हैं, और इस लेख में कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के आपको 10 तरीके बताए गए हैं, जिन्हें भी आप पढ़ सकते हैं।

प्रश्न: कंटेंट राइटिंग का काम कैसे शुरू करें?

उत्तर: कंटेंट राइटिंग का काम आप सोशल मीडिया के माध्यम से शुरू कर सकते हैं, अर्थात आप फेसबुक, व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर कंटेंट राइटिंग ग्रुप में शामिल होकर, कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकते हैं और कंटेंट राइटिंग की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न: कंटेंट राइटर की सैलरी कितनी है?

उत्तर: एक नया राइटर जिसने अभी-अभी कंटेंट राइटिंग का काम शुरू किया है, वह कंटेंट राइटिंग करके अपने शुरुआती दिनों में 10,000 रुपए प्रति माह तक कमा सकता है और एक अनुभवी कंटेंट राइटर काफी कम कंटेंट लिखकर प्रतिदिन ₹10000 तक कमा सकता है।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment