2024 में एयरटेल पेमेंट बैंक (Airtel payment Bank) से पैसे कैसे कमाए?

आज भारत में सबसे अच्छा मोबाइल नेटवर्क और सबसे ज्यादा उपभोक्ता एयरटेल (Airtel) के पास है, आज भारत के हर गांव, कस्बे और शहर में “एयरटेल मोबाइल नेटवर्क” (Airtel mobile network) काम कर रहा है, और अब एयरटेल ने डिजिटल बैंकिंग की दुनिया में भी अपने कदम आगे बढ़ाए है, जिसका सीधा फायदा अब उपभोक्ता तक पहुंच पाएगा।

अर्थात अब आप बिना किसी बैंक में गए और बिल्कुल कम कागज कार्रवाई के साथ एयरटेल पेमेंट बैंक से उधार पैसा या लोन पर पैसा ले सकते हैं, साथ ही एयरटेल पेमेंट बैंक आपको पैसे कमाने के भी सुनहरे अवसर प्रदान कर रहा है। और आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए।

एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है? (What is Airtel Payment Bank)

भारत में एयरटेल कंपनी द्वारा एयरटेल पेमेंट बैंक को विकसित किया गया है, जो की एक प्रकार का डिजिटल बैंक है और एयरटेल पेमेंट बैंक को रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा भुगतान बैंक के रूप में लाइसेंस प्राप्त है, और एयरटेल पेमेंट बैंक की सेवाएं मुख्य रूप से मोबाइल बैंकिंग पर आधारित हैं और इसे आप एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 


एयरटेल थैंक्स ऐप अपने सभी ग्राहको को बेसिक बैंकिंग सेवाएं जैसे: बचत खाता, भुगतान सेवाएं, रिचार्ज, बिल पेमेंट, और मनी ट्रांसफर, आदि देता है।

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए?

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कमाने के लिए आप रेफरल प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें नए यूजर्स को रेफर करने पर आपको ₹50 का कैशबैक मिलता है, इसके अलावा आप मर्चेंट बनकर, डिजिटल पेमेंट्स स्वीकार करके फ्री कैशबैक ऑफर्स का लाभ उठा सकते हैं और एफडी में निवेश करके अपने निवेश पर ब्याज कमा सकते हैं। 

इनके अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कमा सकते हैं, और जिनकी आगे आपको विस्तार पूर्वक जानकारी भी दी गई है। 

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कमाने के लोकप्रिय तरीके

यहां आपके साथ एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कमाने के कुल 5 सबसे लोकप्रिय तरीके साझा किए गए हैं, जो कि निम्न प्रकार है:


संख्यापैसे कमाने के तरीके
1नए रेफरल बनाकर पैसे कमाए।
2कैशबैक ऑफर्स का लाभ उठा कर पैसे कमाए।
3एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) में निवेश करके पैसे कमाए।
4ऑनलाइन रिचार्ज करके पैसे कमाए।
5लोगों को “एयरटेल पेमेंट बैंक” का उपयोग सीखाकर पैसे कमाए।

#1: नए रेफरल बनाकर पैसे कमाए। 

सबसे पहले हम आपको बता दें, एयरटेल पेमेंट बैंक ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर एयरटेल थैंक्स (Airtel Thanks) एप के नाम से मिलेगी, और यह ऐप आपको रेफरल प्रोग्राम में हिस्सा लेने का अवसर प्रदान करती है, आप इस ऐप को अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया पर शेयर करके नए रेफरल बना सकते हैं, Airtel thanks app आपको प्रति रेफरल ₹50 से लेकर ₹300 तक देती है। 

#2: कैशबैक ऑफर्स का लाभ उठा कर पैसे कमाए। 

एयरटेल पेमेंट बैंक अर्थात एयरटेल थैंक्स ऐप द्वारा नियमित रूप से कैशबैक ऑफर्स निकाले जाते हैं, और आप इन सभी ऑफर्स का लाभ उठा सकते हैं, यह कैशबैक ऑफर्स मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, शॉपिंग और अन्य सेवाओं पर लागू होते हैं, आप इन सभी ऑफर्स की जानकारी एयरटेल थैंक्स ऐप पर प्राप्त कर सकते हैं। 

#3: एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) में निवेश करके पैसे कमाए।

एयरटेल पेमेंट बैंक में आपको एफडी (Fixed Deposit) करने का भी विकल्प मिलता है, जिसका लाभ उठाते हुए आप अपने पैसे को FD में निवेश कर सकते हैं और एफडी पर मिलने वाला ब्याज कमा सकते हैं, एफडी को सबसे सुरक्षित और लाभकारी निवेशों में से एक माना गया है। 

#4: ऑनलाइन रिचार्ज करके पैसे कमाए। 

एयरटेल पेमेंट बैंक में आपको बिल पेमेंट और मोबाइल रिचार्ज जैसी सुविधा भी दी गई है, आप अपने दोस्तों के और अपने स्वयं की रिचार्ज एयरटेल पेमेंट बैंक द्वारा करके उन पर कैशबैक कमा सकते हैं इसके अतिरिक्त आप नए ऑफर्स का लाभ उठाते हुए अपने रिचार्ज की कीमतों में कटौती कर सकते हैं। 

#5: लोगों को “एयरटेल पेमेंट बैंक” का उपयोग सीखाकर पैसे कमाए।

काफी लोगों को एयरटेल पेमेंट बैंक का उपयोग करना नहीं आता है, जैसे की: एयरटेल पेमेंट बैंक से रिचार्ज कैसे करें, बिल कैसे भरे, ऑफर्स का लाभ कैसे उठाएं, नए ऑफर की जानकारी कैसे प्राप्त करें, आदि। और यदि आपको एयरटेल पेमेंट बैंक की पूरी जानकारी प्राप्त है, 

तो आप अपनी इस जानकारी को यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम, फेसबुक या एक ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से लोगों को दे सकते हैं, और इन सभी प्लेटफार्म पर गूगल ऐडसेंस के या किसी अन्य थर्ड पार्टी के ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं। 

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्नों के उत्तर 

प्रश्न: एयरटेल पेमेंट बैंक में एफडी पर ब्याज दर क्या है?

उत्तर: एफडी पर ब्याज दरें समय और स्कीम के अनुसार बदलती रहती हैं, आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर जाकर वर्तमान ब्याज दरों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या एयरटेल पेमेंट्स बैंक ब्याज देता है?

उत्तर: जी हां, एयरटेल पेमेंट बैंक आपको 4% से लेकर 7% तक का ब्याज देता है। हालांकि यह ब्याज दरें समय के साथ बदल सकती है।

प्रश्न: एयरटेल पेमेंट बैंक में कितना पैसा रखा जा सकता है?

उत्तर: यदि आप एयरटेल पेमेंट बैंक मैं अपनी केवाईसी पूरी कर देते हैं तो उसके बाद आप इसमें ₹200000 तक रख सकते हैं।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment