Cricket se paise kaise kamaye: क्रिकेट में पैसा कमाने वाले ऐप



Cricket se paise kaise kamaye, क्रिकेट में पैसा कमाने वाला ऐप, क्या क्रिकेट से पैसा कमाया जा सकता है, क्रिकेट से पैसे कमाने के तरीके क्या है, आईए जानते हैं।

विश्व का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट है, क्रिकेट का खेल हर शहर, गांव और कस्बे के लोग खेलना और उसे देखना पसंद करते हैं, पर अगर बात की जाए “क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए”, तो ऐसे काफी कम लोग मिलेंगे, जो क्रिकेट खेलने और देखने के साथ-साथ क्रिकेट से पैसे कमा रहे हैं। 

और यदि आप गूगल पर क्रिकेट से पैसे कमाने के तरीके जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर आए हैं, तो यकीन मानिए आप बिल्कुल सही लेख हो पढ़ रहे हैं, इस लेख के माध्यम से आप जान सकते हैं कि आप क्रिकेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।



क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए?

क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए

वर्तमान समय में आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके क्रिकेट से पैसे कमा सकते हैं और यहां हमने आपको क्रिकेट से पैसे कमाने वाले ऐप बताए है, जो की निम्नलिखित है:

#1: Dream11

Dream11 भारत की सबसे लोकप्रिय फेंटेसी क्रिकेट ऐप में से एक है, यहां आप आगामी क्रिकेट मैच के परिणाम का अनुमान लगाकर, क्रिकेट टीम बनाकर, एवं प्रतियोगिताओं में भाग लेकर पैसे कमा सकते हैं, Dream11 भारत की सबसे पहले फेंटेसी क्रिकेट ऐप है, जिसके ब्रांड एंबेसडर भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं। 

#2: My11Circle

यह भी भारत की लोकप्रिय फेंटेसी एप में से एक है, इस ऐप पर भी आप क्रिकेट टीम बनाकर, क्रिकेट मैच का अनुमान लगाकर और प्रतियोगिताओं में भाग लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं, किंतु ध्यान रहे यहां बताइ किसी भी ऐप में आपके परिणाम गलत साबित होते हैं, या आपकी बनाई टीम हार जाती है, तो यहां आपका पैसा पूरी तरह से खत्म हो सकता हैं। 

#3: MPL

MPL अन्य फेंटेसी क्रिकेट ऐप की तुलना में भिन्न है, क्योंकि यहां आप प्रतियोगिताओं में भाग लेकर, क्रिकेट मैच का अनुमान लगाकर और क्रिकेट टीम बनाकर पैसे कमाने के साथ-साथ अन्य खेलों में भी अपनी पेशकश करके पैसे कमा सकते हैं। अर्थात mpl ऐप पर आप क्रिकेट के साथ-साथ कबड्डी, फुटबॉल, हॉकी, जैसे आदि खेलों से भी पैसे कमा सकते हैं।

#4: MyTeam11

नंबर 4 पर क्रिकेट से पैसे कमाने वाली ऐप में हमारे पास MyTeam11 का नाम भी सबसे मुख्य है, क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आप क्रिकेट के साथ-साथ फुटबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी, हॉकी, आदि गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं, यह भी भारत की सबसे लोकप्रिय फेंटेसी एप में से एक है। इस ऐप को आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट से बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, अतः आप इस ऐप को अपने दोस्तों के साथ रेफर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

#5: Paytm First Games

Paytm First Games एक मल्टी-गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म है, यहां आप फेंटेसी क्रिकेट गेम्स के साथ-साथ अन्य मोबाइल गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं, यहां आप सांप सीढ़ी, लूडो, केरम, जैसे अन्य गेम खेलकर भी रियल पैसा कमा सकते हैं। 

यह तो थे कुछ क्रिकेट से पैसे कमाने वाले ऐप पर यदि क्रिकेट से पैसे कमाने के तरीके क्या है इसकी अगर बात की जाए तो यहां आप अधिक से अधिक पैसा कैसे कमा सकते हैं उससे संबंधित आपको आगे क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए की 10 सर्वश्रेष्ठ तरीके बताए गए हैं, जिन्हें भी आपको एक बार पूरा अवश्य पढ़ाना चाहिए।

क्रिकेट से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

क्रिकेट से पैसे कमाने के अनेको तरीके हैं, आप क्रिकेट खिलाड़ी, कोच, अंपायर, कमेंटेटर, आदि बनकर क्रिकेट से पैसे कमा सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप क्रिकेट की ऑनलाइन जानकारी देकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

यहां आपको क्रिकेट से पैसे कमाने के 10 सबसे लोकप्रिय तरीके बताए गए हैं, जो की निम्नलिखित है: 

संख्याक्रिकेट से पैसे कमाने के तरीके
1क्रिकेट के खिलाड़ी बनकर क्रिकेट से पैसे कमाए।
2क्रिकेट कोच बनकर क्रिकेट से पैसे कमाए।
3क्रिकेट अंपायर बनकर क्रिकेट से पैसे कमाए।
4क्रिकेट कमेंटेटर बनकर क्रिकेट से पैसे कमाए।
5क्रिकेट अकादमी खोलकर क्रिकेट से पैसे कमाए।
6क्रिकेट का सामान बेचकर पैसे कमाए।
7क्रिकेट मैचों का आयोजन करके पैसे कमाए।
8क्रिकेट से संबंधित ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए।
9क्रिकेट से संबंधित यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए।
10क्रिकेट से पैसे कमाने वाली ऐप के इस्तेमाल से पैसे कमाए।

#1: क्रिकेट के खिलाड़ी बनकर क्रिकेट से पैसे कमाए।

यदि आपके पास क्रिकेट खेलने की काफी अच्छी प्रतिभा है, अर्थात आपको काफी अच्छा क्रिकेट खेलना आता है, तो आप क्रिकेट के खिलाड़ी बन सकते हैं, जब आप एक अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी बन जाते हैं, तो आपको वेतन के साथ-साथ, मैच फीस और विज्ञापन सौदों से अच्छी कमाई भी हो सकती है।

#2: क्रिकेट कोच बनकर क्रिकेट से पैसे कमाए।

क्रिकेट का अच्छा ज्ञान रखने वाले युवक क्रिकेट कोच बनकर भी पैसा कमा सकते हैं, आप अपने आसपास की स्कूल, अकादमियों, क्रिकेट टूर्नामेंट, आदि में क्रिकेट कोच का काम तलाश कर सकते हैं, और यदि आपका प्रदर्शन अच्छा रहता है तो आप क्रिकेट कोच का काम करके क्रिकेट से मोटा पैसा कमा सकते हैं। 

#3: क्रिकेट अंपायर बनकर क्रिकेट से पैसे कमाए।

यदि आप क्रिकेट के सभी नियम जानते हैं और क्रिकेट की आपको काफी अच्छी जानकारी है, तो आप क्रिकेट अंपायर बन सकते हैं और क्रिकेट से पैसे कमा सकते हैं। क्रिकेट में एक अंपायर का काम निष्पक्ष और निर्णायक फैसले लेने का होता है।

#4: क्रिकेट कमेंटेटर बनकर क्रिकेट से पैसे कमाए।

यदि आपको क्रिकेट की कोमेंट्री करना पसंद है, या आपके पास संवाद करने का काफी अच्छा कौशल है, तो आप क्रिकेट कमेंटेटर बन सकते है, क्रिकेट में एक कमेंटेटर पूरे क्रिकेट मैच को रोमांचक बनाने का कार्य करता है, आप अपने संवाद कौशल से क्रिकेट में कोमेंट्री करके लोगों का दिल जीत सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

#5: क्रिकेट अकादमी खोलकर क्रिकेट से पैसे कमाए।

यदि आपको क्रिकेट का काफी अच्छा ज्ञान है तो आप एक क्रिकेट अकादमी खोल सकते हैं और युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट का ज्ञान देकर पैसे कमा सकते हैं। 

#6: क्रिकेट का सामान बेचकर पैसे कमाए। 

यदि आपके आसपास कोई क्रिकेट अकादमी है या कोई क्रिकेट खेलने का मैदान है, जहां अक्सर युवा खिलाड़ी क्रिकेट खेलने आया करते हैं, तो आप उसके पास में कोई दुकान किराए पर लेकर क्रिकेट का सामान बेचने की दुकान खोल सकते हैं और क्रिकेट के सभी उत्पाद एवं खेल सामग्री बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

#7: क्रिकेट मैचों का आयोजन करके पैसे कमाए।

आप एक प्लेग्राउंड किराए पर लेकर वहां क्रिकेट मैचों का आयोजन करवा सकते हैं और अपने क्षेत्र की क्रिकेट टीमों से फीस लेकर, क्रिकेट टूर्नामेंट और मैचों का आयोजन करा सकते हैं, और इस तरह क्रिकेट मैचों का आयोजन कारके पैसे कमा सकते हैं। 

#8: क्रिकेट से संबंधित ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए।

यदि आप क्रिकेट के सभी नियम और क्रिकेट की संपूर्ण जानकारी रखते हैं, तो आप क्रिकेट से जुड़ी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं, जहां आप कंटेंट के माध्यम से युवक क्रिकेट खिलाड़ियों को सही जानकारी देकर ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

#9: क्रिकेट से संबंधित यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए।

आप क्रिकेट से संबंधित एक यूट्यूब चैनल बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं, अपने यूट्यूब चैनल पर लोगों को क्रिकेट की जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

#10: क्रिकेट से पैसे कमाने वाली ऐप के इस्तेमाल से पैसे कमाए। 

यदि आपको क्रिकेट खेलने देखना एवं क्रिकेट की संपूर्ण जानकारी है तो फेंटेसी क्रिकेट ऐप का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं, फेंटेसी क्रिकेट ऐप पर आप अपनी क्रिकेट टीम बना सकते हैं, और आगामी क्रिकेट मैच के प्रदर्शन का अनुमान लगाकर क्रिकेट ऐप से आप मोटा पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन क्रिकेट से पैसे कमाने वाली ऐप आपको काफी सारी देखने को मिल जाती है, उनमें से कुछ लोकप्रिय एप्स के नाम यहां आपके साथ साझा किए गए हैं, जो की निम्नलिखित है: 

  • Dream11
  • Myteam11
  • MPL Pro
  • My11Circle

मोबाइल पर क्रिकेट गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए? 

यदि आप कोई ऐसा तरीका या कोई ऐसा मोबाइल एप गूगल पर तलाश कर रहे हैं जहां आप क्रिकेट गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं तो उसका भी तरीका यहां आपको बताया गया है, भारत में मोबाइल पर क्रिकेट गेम खेल कर पैसे कमाने वाला सबसे सर्वश्रेष्ठ ऐप WinZo है। 

WinZo एक ऑनलाइन मोबाइल गेम खेल कर पैसे कमाने वाला ऐप है, जहां आप क्रिकेट के साथ-साथ लूडो, रम्मी, सांप सीढ़ी, आदि मोबाइल गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं, और यदि आप विंजो एप के बारे में अधिक जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो आप Winzo ऐप से पैसे कैसे कमाए लेख को पढ़ सकते हैं।

हम आशा करते हैं क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए से संबंधित यहां दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

प्रश्न: क्रिकेट में पैसा कमाने वाला ऐप कोनसा हैं?

उत्तर: क्रिकेट से पैसा कमाने वाला ऐप Dream11, Myteam11, MPL Pro, My11Circle आदि है।

प्रश्न: क्रिकेट से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

उत्तर: क्रिकेट से पैसा कमाना आपके बुद्धि कौशल और क्रिकेट से संबंधित आपको कितनी जानकारी है इस पर निर्भर करता है, यदि आप क्रिकेट की जानकारी रखते हैं तो आप इस लेख में बताएं तरीकों का अनुसरण करते हुए, क्रिकेट से हर महीना ₹10000 से लेकर ₹30000 तक आसानी से कमा सकते हैं।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment