Share market kaise sikhe in hindi: 2024 में शेयर मार्केट सीखने के 15 जबरदस्त तरीके

Share market kaise sikhe in hindi, शेयर मार्केट सीखने के 15 जबरदस्त तरीके, शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करना होगा, पूरी जानकारी इस लेख में पढ़े।

अक्सर हम यूट्यूब वीडियो देखकर या अपने दोस्तों से शेयर मार्केट का नाम सुनते रहते हैं, किंतु ज्यादातर लोग शेयर मार्केट को जुआ कहते हैं और साथ ही वह हमें शेयर मार्केट से हमेशा दूर रहने के लिए कहते हैं, पर आपकी जानकारी के लिए बता दे, शेयर मार्केट कोई जुआ नहीं है।

बल्कि शेयर मार्केट एक ऐसा ऑनलाइन बाजार है, जहां आप एक छोटा सा इन्वेस्टमेंट करके अच्छा खासा रिटर्न कमा सकते हैं, किंतु शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले शेयर मार्केट को सिखाना पड़ेगा और यह जानना होगा कि आपको किस शेयर में और किस समय पर पैसा लगाना चाहिए।


और आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे, Share market kaise sikhe, शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करना होगा। यदि आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख में अंत तक बन रहे।

शेयर मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट एक ऑनलाइन बाजार है जहां लोग बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने का काम करते हैं, शेयर मार्केट को हिंदी में “शेयर बाजार” भी कहा जाता है और शेयर बाजार एक ऐसा मंच है जो आपको कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति प्रदान करता है, और जब भी कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद लेता है, तो वह उस कंपनी के स्वामित्व का एक हिस्सा बन जाता है।

शेयर मार्केट या शेयर बाजार में आप एक अच्छी और तेजी से ग्रोथ करने वाली कंपनी के शेयर में निवेश कर सकते हैं और जैसे-जैसे कंपनी की ग्रोथ बढ़ती जाती है वैसे-वैसे आपके खरीदे हुए शेयर की कीमत भी बढ़ती जाती है, और आप अपनी इच्छा अनुसार, अपने खरीदे हुए शेयर को कभी भी बेच सकते हैं।

शेयर बाजार कंपनियों के लिए भी एक काफी अच्छा मंच है जहां वह अपने कंपनी के शेयर को लिस्ट करके मार्केट से अच्छा खासा पैसा जुटा सकती है। जिसमें आम आदमी निवेश कर सकता है और कंपनी में अपनी भागीदारी स्थापित कर सकता है। हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा शेयर मार्केट क्या है।


शेयर बाजार सीखने के 15 जबरदस्त तरीके

Share market kaise sikhe in hindi

यहां पर आपके साथ सबसे जबरदस्त 15 शेयर मार्केट सीखने के तरीके साझा किए गए हैं जिन्हें यदि आप फॉलो करते हैं और नियमित रूप से शेयर मार्केट सीखने में अपनी दिलचस्पी दिखाते हैं, तो आप काफी कम समय में शेयर बाजार सीख सकते हैं।

संख्याशेयर बाजार सीखने के तरीके
1शेयर बाजार ऑनलाइन कोर्स ज्वॉइन करें।
2शेयर मार्केट की किताबें पढ़ें।
3अच्छे इन्वेस्टमेंट क्लब या ग्रुप को ज्वाइन करें।
4इन्वेस्टमेंट ब्रोकर से सलाह लें।
5अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव करें।
6शेयर बाजार में ट्रेडिंग का अभ्यास करें।
7शेयर बाजार की गतिविधियों का अनुसरण करें।
8अच्छे यूट्यूब चैनल को फॉलो करें।
9टेक्नीकल एनालिसिस का अध्ययन करें।
10अपना पोर्टफोलियो बनाएं।
11इन्वेस्टमेंट प्लान बनाएं।
12अपने ज्ञान को अपडेट रखें।
13ट्रेडिंग के नियमों का अनुसरण करें।
14अपनी गलतियों से सीखें।
15ब्याज या लोन का पैसा इन्वेस्ट ना करें।

#1: शेयर बाजार ऑनलाइन कोर्स ज्वॉइन करें।

वर्तमान समय में यदि आप शेयर बाजार को सीखना चाहते हैं तो इससे संबंधित हर तरह के कोर्स आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे, ऐसे में शेयर मार्केट सीखने के लिए सर्वप्रथम आपको ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन करने चाहिए, यूट्यूब पर आपको ऐसे बहुत से चैनल मिल जाएंगे, जो शेयर मार्केट सीखाते हैं, आप उन चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

या फिर आप शेयर मार्केट सीखने के लिए paid कोर्स भी खरीद सकते हैं, Paid कोर्स में आपको शेयर बाजार की सभी बारीकियां और शेयर मार्केट के उतार चढ़ाव से संबंधित सभी मुमकिन जानकारी प्राप्त हो जाएगी, जिसे आपको अलग-अलग यूट्यूब चैनल पर जाकर तलाश नहीं करना पड़ेगा।

#2: शेयर मार्केट की किताबें पढ़ें।

शेयर मार्केट को किताबों के माध्यम से भी सीखा जा सकता है, आप शेयर मार्केट से संबंधित किताबें ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी दुकान से जाकर खरीद सकते हैं, शेयर मार्केट की किताबों में आपको शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव सहीत, सही शेयर का चुनाव, शेयर कैसे खरीदें और बेचें, आदि सभी बुनियादी बातों से लेकर शेयर मार्केट की उन्नत तकनीको तक की पूरी जानकारी आप किताबों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

#3: अच्छे इन्वेस्टमेंट क्लब या ग्रुप को ज्वाइन करें।

इन्वेस्टमेंट क्लब या ग्रुप, शेयर मार्केट की बारीकियो को सीखने के लिए एक शानदार मंच है, जहां पर हम शेयर बाजार के बारे में चर्चा कर सकते हैं और बड़े-बड़े निवेशकों से राय प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही हमें एक इन्वेस्टमेंट क्लब या शेयर ग्रुप से “शेयर मार्केट में कब एंट्री करनी चाहिए और कब एग्जिट करनी चाहिए” इससे संबंधित भी जानकारी मिलती रहती है। 

ऐसे में आप Facebook, Telegram, WhatsApp आदि सोशल मीडिया चैनल पर इन्वेस्टमेंट क्लब या ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं और शेयर मार्केट सीख सकते हैं।

#4: इन्वेस्टमेंट ब्रोकर से सलाह लें।

शेयर मार्केट सीखने के लिए आप एक अच्छे इन्वेस्टमेंट ब्रोकर से सलाह प्राप्त कर सकते हैं, एक इन्वेस्टमेंट ब्रोकर आपको शेयर मार्केट मैं निवेश करने के सही तरीके जानने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है और आपको शेयर मार्केट में निवेश करने के बाद प्रॉफिट कैसे और कब बुक किया जाए, इसकी भी पूरी जानकारी दे सकता है। शेयर मार्केट सीखने के लिए इन्वेस्टमेंट ब्रोकर की सलाह अक्सर काफी महत्वपूर्ण होती है। 

#5: अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव करें।

शेयर बाजार में एक अच्छा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म सबसे अधिक अहमियत रखता है, यदि आप एक गलत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुन लेते हैं तो वहां आपका निवेश किया हुआ पूरा पैसा डूब सकता है, ऐसे में आप ट्रेडिंग करने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म का चुनाव करें, यहां आपके साथ कुछ अच्छे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के नाम साझा किए गए हैं, जो की निम्नलिखित है:

#6: शेयर बाजार में ट्रेडिंग का अभ्यास करें।

शुरुआती समय में आपको शेयर बाजार में बड़ा निवेश करने से पहले ट्रेडिंग का अभ्यास करना चाहिए, अर्थात शेयर बाजार में पैसा डालने से पहले आपको शेयर को खरीदना और बेचना सीखना चाहिए। ऑनलाइन आपको कुछ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म डेमो अकाउंट अभ्यास के लिए देते हैं, आप उन डेमो अकाउंट को ज्वाइन कर, उन पर ट्रेडिंग का अभ्यास कर सकते हैं।

#7: शेयर बाजार की गतिविधियों का अनुसरण करें।

शेयर बाजार में हमेशा हर गतिविधि के ऊपर आपको नजर रखनी चाहिए, इससे आपको शेयर बाजार को जानने में काफी मदद मिलेगी, शेयर बाजार की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए आप रोजाना शेयर बाजार से संबंधित टीवी न्यूज़ चैनल देखे, समाचार पत्र पढ़े, वेबसाइट और सोशल मीडिया पर शेयर बाजार की खबरें पढ़ें।

#8: अच्छे यूट्यूब चैनल को फॉलो करें।

वर्तमान समय में यूट्यूब वीडियो तो हम सभी देखते हैं, पर यदि आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं, तो आपको यूट्यूब पर शेयर मार्केट से संबंधित कई अच्छे चैनल भी मिल जाएंगे, आपको उन सभी चैनल को ज्वाइन करके रखना चाहिए, यूट्यूब चैनल के माध्यम से आप शेयर बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और शेयर मार्केट को सीख सकते हैं।

#9: टेक्नीकल एनालिसिस का अध्ययन करें।

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उसका टेक्निकल एनालिसिस करना जरूरी होता है, क्योंकि टेक्निकल एनालिसिस के माध्यम से हम शेयर के अंदर अपनी एंट्री और एग्जिट पता कर सकते हैं, और सही समय पर शेयर को खरीद सकते हैं और प्रॉफिट लेने के बाद बिल्कुल सही समय पर उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

टेक्निकल एनालिसिस को किताबें और यूट्यूब चैनल के माध्यम से सीख सकते हैं, यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल हैं जो आपको बिल्कुल फ्री में टेक्निकल एनालिसिस सीखाते हैं, बस आपको उन चैनल को ज्वाइन करना है और उनके वीडियो देखकर टेक्निकल एनालिसिस को सीखना है।

#10: अपना पोर्टफोलियो बनाएं।

शेयर बाजार में कभी भी किसी एक शेयर पर आपको बड़ा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए, हमेशा अपना एक पोर्टफोलियो बनाकर रखना चाहिए, और आपको अपने निवेश की राशि को अलग-अलग शेयर में लगाना चाहिए, कुछ प्रतिशत में अपने पैसे को अलग-अलग शेयर में बाटकर रखना चाहिए।

साथ ही अपने पोर्टफोलियो का 30% से अधिक राशि को आपको मार्केट के उतार चढ़ाव के लिए तैयार रखना चाहिए, ताकि जब भी मार्केट थोड़ा नीचे आए तो आप सस्ते दामों में शेयर को खरीद सकें।

#11: इन्वेस्टमेंट प्लान बनाएं।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको अपना एक इन्वेस्टमेंट प्लान तैयार करना चाहिए, और आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा की, शेयर बाजार में आप कितना पैसा लगाने वाले हैं, और आप जो पैसा लगाएंगे वह कितने समय तक शेयर बाजार में रखेंगे।

उसके बाद आपको एक लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए, कि आप किस-किस शेयर मे अपना पैसा लगाएंगे। और आप कितने प्रॉफिट पर अपने शेयर को बेचेंगे और स्टॉप लॉस कहां लगाएंगे। यह सभी इन्वेस्टमेंट प्लान का एक सबसे बड़ा हिस्सा है, जिसे आपको फॉलो करना आवश्यक है।

#12: अपने ज्ञान को अपडेट रखें।

यदि आप शेयर बाजार में अपना पैसा लगा देते हैं तो दिन प्रतिदिन अपने ज्ञान को भी अपडेट करते रहें, हमेशा शेयर बाजार की खबरें पढ़ें और शेयर बाजार से हमेशा जुड़े रहें, जिससे आपको शेयर बाजार में चल रही सभी गतिविधियों की जानकारी मिलती रहेगी।

#13: ट्रेडिंग के नियमों का अनुसरण करें।

ट्रेडिंग के कई सारे नियम है जो आपको पता होना आवश्यक है, क्योंकि शेयर बाजार के नियम आपको अधिक नुकसान होने से बचाते हैं और आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने में फायदेमंद होते हैं, यहां आपके साथ कुछ मुख्य ट्रेडिंग नियम शेयर किए गए हैं, जो की निम्नलिखित है:

  • कोई भी शेयर बाय करने के बाद उसमें स्टॉप लॉस का यूज जरूर करें।
  • शेयर बाजार में आप कितना जोखिम लेने को तैयार हैं, आपको इसे समझना होगा और जोखिम के लिए तैयार रहना होगा।
  • शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव में हमेशा धैर्य बनाकर रखें।
  • अपने वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करें।
  • किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले, उसकी वित्तीय स्थिति, प्रबंधन और उद्योग के बारे में शोध करें।
  • अपने निवेश को कई अलग-अलग स्टॉक में विभाजित करें, इससे आपको जोखिम कम करने में मदद मिलेगी।
  • अपने नुकसान को सीमित करें, हर ट्रेड के लिए एक स्टॉप-लॉस ऑर्डर निर्धारित करें।
  • अपने लाभ को सुरक्षित करने के लिए टेक-प्रॉफिट ऑर्डर का उपयोग करें।

#14: अपनी गलतियों से सीखें।

शुरुआत में कई जगह आपको लॉस का भी सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में आपको बिना घबराए धैर्य से काम लेना है, और अगली बार दोबारा से उस गलती से बचाना है जिसकी वजह से आपको लॉस का सामना करना पड़ा है, क्योंकि हम अपनी गलतियों से ही सीखते हैं और जब तक हमें लॉस नहीं दिखेगा, तब तक हम प्रॉफिट कमाना नहीं सीख पाएंगे, इसलिए शेयर बाजार में अपनी गलतियों से सीखते रहें।

#15: ब्याज या लोन का पैसा इन्वेस्ट ना करें।

शेयर बाजार से कम समय में अधिक पैसा कमाने के लालच में आकर कभी भी लोन लेकर या ब्याज पर लेकर पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है, जहां उतार चढ़ाव हमेशा देखने को मिलता है, ऐसे में यदि शेयर बाजार डाउन होता है, तो आपको काफी बड़ा लॉस का सामना करना पड़ सकता है, 

शेयर बाजार में हमेशा वही पैसा निवेश करें, जिसे आप खोने के लिए तैयार हैं, और यदि आपके पास थोड़ा बहुत पैसा पड़ा हुआ है, जिसे आपने जोड़ रखा है तो उसमें से सिर्फ 30% तक ही शेयर बाजार में लगाए।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करें?

उत्तर: शेयर मार्केट सीखने के लिए शेयर मार्केट से संबंधित किताबें पढ़े, यूट्यूब चैनल ज्वाइन करें, टेक्निकल एनालिसिस सीखे, शेयर मार्केट ग्रुप और पेज सोशल मीडिया पर ज्वाइन करके रखें, अच्छे निवेशक की सलाह ले। इसके अलावा विस्तार पूर्वक जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं।

प्रश्न: क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश कर सकता हूं?

उत्तर: शेयर बाजार में निवेश की कोई सीमा नहीं है, आप ₹100 की राशि से भी शेयर बाजार में अपना निवेश शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न: शेयर मार्केट के लिए कौन सा कोर्स बेस्ट है?

उत्तर: शेयर मार्केट सीखने के लिए सबसे बेस्ट कोर्स निम्नलिखित है: NIFM सर्टिफाइड स्मार्ट इनवेस्टर कोर्स, एडवांस टेक्निकल एनालिसिस सर्टिफाइकेट कोर्स, फाइनेंसियल मार्केट मैनेजमेंट में डिप्लोमा, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज SBI कोर्स, आदि।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment