Share bajar ke niyam kya hai: शेयर बाजार में निवेश करने से पहले जान लीजिए, शेयर बाजार के सभी नियम

जैसे-जैसे लोगों को इंटरनेट का ज्ञान हो रहा है, वैसे-वैसे लोग शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं और प्रतिदिन शेयर बाजार में निवेशकों की संख्या बढ़ती जा रही है, किन्तु शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको शेयर बाजार के सभी नियम जानने आवश्यक हैं।

क्योंकि शेयर बाजार जोखिम से भरा है, यदि आप अपनी सही सूज-बुझ के साथ और बिना किसी रिसर्च के शेयर बाजार में निवेश कर देते हैं, तो आपको यहां नुकसान हो सकता है। हालांकि सही रिसर्च के साथ किए गए निवेश द्वारा तेजी से पैसा बढ़ाया जा सकता है और यही सबसे बड़ा कारण है कि शेयर बाजार की तरफ लोग काफी ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं।

यदि आप एक नए निवेशक हैं तो आपको शेयर बाजार के नियम पढ़ लेने चाहिए, जो की निम्नलिखित है।


Share bajar ke niyam kya hai

शेयर बाजार के नियम

संख्यानियम
1सही ब्रोकर का चुनाव करें।
2स्वयं शोध करें।
3अपने जोखिम को समझें।
4स्टॉक्स का नहीं, व्यवसाय का चुनाव करें।
5अपनी भावनाओं पर काबू रखें।
6अपना पोर्टफोलियो Diversify करे।
7लंबी अवधि के लिए निवेश करें।
8मार्केट के उतार-चढ़ाव से ना घबराए।
9अपने निवेश पर नजर रखें।
10विशेषज्ञों से सलाह लें।
11धोखाधड़ी से सावधान रहें।

#1: सही ब्रोकर का चुनाव करें।

शेयर बाजार का पहला नियम है “सही ब्रोकर का चुनाव”, शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक डीमैट खाता खुलवाना होता है और डीमैट खाता खुलवाने के लिए आपको इंटरनेट पर एक अच्छा ब्रोकर को तलाश करना पड़ता है, ऐसे में मार्केट में काफी सारे ब्रोकर मौजूद है, जो आपको डीमैट खाता खुलवाने की सुविधा प्रदान करते हैं।

पर जब आप शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, तो यह आवश्यक हो जाता है कि आप आगे जाकर बिना कोई परेशानी के अपना पैसा वापस बैंक में निकाल सके और इसके लिए एक अच्छा ब्रोकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमने यहां आपके साथ कुछ अच्छे ब्रोकर के नाम सुझाए हैं, जो आपको फ्री डीमैट खाता ऑफर करते हैं, अर्थात बिना कोई शुल्क के इन ब्रोकर एप्स पर आप अपना डीमैट खाता खुलवा सकते हैं।

#2: स्वयं शोध करें।

शेयर बाजार का दूसरा नियम है “स्वयं शोध करें”, अर्थात शेयर बाजार में किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी की जांच करें, उस पर अपनी रिसर्च करें, उसके आंकड़ों को देखें और समझे, अतः कंपनी के प्रदर्शन को देखें तथा जिस कंपनी के स्टॉक में आप निवेश करना चाहते है, उसके ऊपर लगातार अपनी नजर बनाए रखें।

और यदि आप पूरी तरह से संतुष्ट होते हैं और आपकी रिसर्च के सभी आंकड़े सही होते हैं, तब आप अपने शोध पर एक सही निर्णय ले सकते हैं।


#3: अपने जोखिम को समझें।

शेयर बाजार का तीसरा नियम है “अपने जोखिम को समझें”, क्योंकि शेयर बाजार में निवेश पर जोखिम शामिल है, शेयर बाजार में जितना जल्दी पैसा कमाया जा सकता है उससे कई गुना तेजी से पैसा कम भी हो सकता है, ऐसे में शेयर बाजार की जोखिम का ध्यान में रखते हुए अपनी कुल बचत का 20% तक ही निवेश करें।

अतः ध्यान रखें शेयर बाजार में वही पैसा निवेश करें जिसे खो देने पर आपको तकलीफ ना हो।

#4: स्टॉक्स का नहीं, व्यवसाय का चुनाव करें।

शेयर बाजार का चौथा नियम है “स्टॉक्स का नहीं, व्यवसाय का चुनाव करें”, शेयर बाजार में कभी भी आंख बंद करके, बिना कोई रिसर्च किए, कंपनी के ब्रांड नाम को देखकर तथा कंपनी का कोई प्रचार देखकर उसके स्टॉक में निवेश ना करें, आपको सबसे पहले कंपनियों के व्यवसाय, उसका इतिहास, कंपनी का प्रदर्शन, बाजार में कंपनी के प्रोडक्ट्स की मांग, आदि का मूल्यांकन करने के बाद ही अपना उचित निर्णय लेना चाहिए।

#5: अपनी भावनाओं पर काबू रखें।

शेयर बाजार का पांचवा नियम है “अपनी भावनाओं पर काबू रखें”, सोशल मीडिया और यूट्यूब जैसे किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर बाजार से पैसा कमाने के तरीके के कुछ वीडियो या पोस्ट देखकर शेयर बाजार में निवेश करने से बचे, क्योंकि भावनाओं में बहकर किया गया निवेश अक्सर नुकसान में ही रहता है।

शेयर बाजार में छोटी अवधि के लिए तथा ब्याज पर लेकर किया गया निवेश आपको डूबो सकता है, शेयर बाजार में काफी ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं, तथा शेयर बाजार में आपका पैसा डूब भी सकता है और इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, शेयर बाजार में निवेश करने से पहले शेयर बाजार की बारीकियां को समझें, शेयर बाजार की जानकारी ले, शेयर बाजार की किताबें पढ़ें, और निवेश करने के सही तरीकों को जानकर ही एक उचित निर्णय लेना चाहिए।

#6: अपना पोर्टफोलियो Diversify करे।

शेयर बाजार का छटा नियम है “अपना पोर्टफोलियो Diversify करे”, अर्थात कभी भी किसी एक कंपनी के शेयर में निवेश न करके, अपने निवेश का 70% पैसा अलग-अलग कंपनियों के शेयर में निवेश करें, तथा 30% पैसा बचा कर रखें, ताकि मार्केट जब नीचे की तरफ जाता है या गिरने लगता है।

तब आप अपने उस 30% पैसे का उपयोग कर अपने जोखिम को कम कर सकते हैं और सस्ते दाम में कुछ अतिरिक्त शेयर खरीद सकते हैं। अतः यदि आप अपना पैसा अलग-अलग कंपनियों के शेयर में निवेश करते हैं, तो आपका जोखिम काफी ज्यादा कम हो जाता है।

#7: लंबी अवधि के लिए निवेश करें।

शेयर बाजार का सातवां नियम है “लंबी अवधि के लिए निवेश करें”, अधिकतर देखा गया है और शेयर बाजार के वित्तीय सलाहकारों के अनुसार लंबी अवधि के लिए किया गया निवेश अधिकतर प्रॉफिट में ही रहता है, ऐसे में यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो अपनी समय अवधि 5 वर्ष से अधिक रखें। 

#8: मार्केट के उतार-चढ़ाव से ना घबराए।

शेयर बाजार का आठवां नियम है “मार्केट के उतार-चढ़ाव को देखकर ना घबराए”, क्योंकि शेयर बाजार कभी भी एक समान नहीं चलता है, यहां काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं और आपको इन उतार-चढ़ाव को देखकर कभी भी घबराना नहीं है।

#9: अपने निवेश पर नजर रखें।

शेयर बाजार का 9वा नियम है “अपने निवेश पर नजर बनाए रखें”, शेयर बाजार में आप जिन स्टॉक्स को खरीदते हैं आपको उन पर हमेशा अपनी नजर बनाए रखनी है, अर्थात आपके पोर्टफोलियो में जो भी शेयर मौजूद है, आपको उन सभी कंपनियों के प्रदर्शन तथा उसकी मार्केट अपडेट पर नजर रखनी चाहिए।

#10: विशेषज्ञों से सलाह लें।

शेयर बाजार का दसवां नियम है “विशेषज्ञों से सलाह लें”, यदि आप एक नए निवेशक हैं, और आपको शेयर बाजार की ज्यादा जानकारी नहीं है तो ऐसे में आपको निवेश करने से पहले एक वित्तीय सलाहकार तथा किसी अच्छे विशेषज्ञ द्वारा सलाह प्राप्त करनी चाहिए।

#11: धोखाधड़ी से सावधान रहें।

शेयर बाजार का 11वा नियम है, “धोखाधड़ी से सावधान रहें”, इंटरनेट पर आपके द्वारा हुई एक छोटी गलती भी आपका पैसा डुबो सकती है, शेयर बाजार में आप जिस भी ब्रोकर द्वारा निवेश करते हैं, उसकी जानकारी अपने तक ही सीमित रखें और अपने डीमैट खाते के ईमेल, आईडी, पासवर्ड, आदि किसी के साथ शेयर ना करें।

हम आशा करते हैं आपको शेयर बाजार के यहां बताएं 11 नियम की जानकारी पसंद आई होगी, तथा इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कुछ सहायता प्राप्त हुई होगी, और यदि आपके कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: 1 दिन में शेयर बाजार में कितना पैसा कमा सकते हैं?

उत्तर: शेयर बाजार में एक दिन में एक रुपए से लेकर 100 करोड़ रुपए से भी अधिक पैसे कमाए जा सकते हैं।

प्रश्न: शेयर बाजार में पैसा कैसे डूब जाता है?

उत्तर: बिना किसी रिसर्च के, भावनाओं में बहकर, दोस्तों या रिश्तेदारों से सलाह लेकर, लालच में आकर, शेयर बाजार में किया गया निवेश हमेशा डूब जाता है।

प्रश्न: किसी कंपनी का शेयर कब बढ़ता है?

उत्तर: यह कंपनी के प्रदर्शन, शेयर की कीमत, डिमांड और उसकी सप्लाई के ऊपर निर्भर करता है, यदि लगातार कोई कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है और उसके शेयर की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, तो ऐसे में उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ने लगती है।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment