क्या शेयर बाजार एक जुआ है?, लोग शेयर बाजार को जुआ क्यों कहते हैं?

Kya share bajar juaa hai, क्या शेयर बाजार एक जुआ है?, क्या शेयर मार्केट एक सट्टा बाजार है, क्या शेयर बाजार में पैसा लगाना सही है, शेयर बाजार में पैसा कैसे डूबता है, पूरी जानकारी पढ़ें।

कुछ चंद लोगों की वजह से शेयर बाजार को लोग जुआ बाजार के नाम से जानने लगे हैं, पर क्या सच में शेयर बाजार एक जुआ है या क्या शेयर बाजार एक सट्टा बाजार है, यह सवाल अब काफी आम हो गया है, और आज के समय में जब कोई नया निवेशक शेयर बाजार से जुड़ने जाता है, तो कुछ लोग उसे शेयर बाजार को सट्टा बाजार बाताकर निवेश करने से रोक देते हैं।

वर्तमान समय में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है जो शेयर बाजार में निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन शेयर बाजार में पैसा डूब जाने के डर से कभी शेयर मार्केट में पैसा निवेश नहीं करते हैं, पर यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं और आपको लगता है, शेयर बाजार एक सट्टा बाजार है जिसमें आपका पैसा डूब जाएगा।


तो ऐसे में आपको हमारा यह लेख पूरा अवश्य पढ़ाना चाहिए, आज के इस लेख में हम आपको शेयर बाजार की पूरी सच्चाई बताएंगे, तो चलिए जानते हैं शेयर बाजार के बारे में।

शेयर बाजार क्या है? (What is stock market?)

जिस तरह ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आपको जो चीज पसंद आती है आप उसे खरीद लेते हैं, वैसे ही शेयर बाजार में जो स्टॉक सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं, और जिनके आगे बढ़ने की उम्मीद होती है, उन स्टॉक को निवेशक खरीद लेते हैं, और जब स्टॉक की कीमत बढ़ जाती है, तो निवेशक अपने स्टॉक को बेचकर मुनाफा कमा लेते हैं।

अर्थात शेयर बाजार एक ऐसा मंच है, जहां पर विक्रेता और खरीददार शेयर बाजार में लिस्ट कंपनियों के शेयर को खरीदते और बेचते हैं और उन पर मुनाफा कमाते हैं। 

क्या शेयर बाजार एक जुआ है? (Is the stock market a gamble?)

क्या शेयर बाजार एक जुआ है

जी नहीं, शेयर बाजार जुआ नहीं है, यह कम समय में अधिक पैसा कमाने का एक जरिया है, जिसमें लोग अपना पैसा निवेश कर मुनाफा कमाते हैं, शेयर बाजार के माध्यम से लोग शेयर बाजार में लिस्ट कंपनियों के शेयर खरीदते तथा बेचते हैं।


अतः आपकी जानकारी के लिए बता दें, शेयर बाजार जुआ नहीं है, लेकिन इसमें जुआ खेलने के समान कुछ जोखिम शामिल हैं। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको बिना सोचे समझे यहां अपना पैसा निवेश नहीं करना चाहिए, साथ ही शेयर बाजार में पैसा निवेश करने से पहले आपको अपनी रिसर्च करनी चाहिए और केवल उतना ही पैसा यहां निवेश करना चाहिए, जिसे आप खोने का जोखिम उठा सकते हैं।

और यदि आपको शेयर बाजार की अच्छी खासी समझ है या जानकारी है तो आप शेयर बाजार में निवेश करके काफी अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

शेयर बाजार और जुआ के बीच कुछ समानताएं।

Some similarities between the stock market and gambling.

शेयर बाजार और जुआ एक नहीं है, किंतु इन दोनों में कुछ समानताएं देखी जा सकती है, जो की निम्नलिखित है:

दोनों में जोखिम शामिल है: शेयर बाजार में निवेश किए गए पैसे पर जोखिम शामिल होता है, वहीं दूसरी तरफ जुआ खेलने मे लगाए गए पैसे को भी खोने का जोखिम रहता है।

दोनों में अनिश्चितता शामिल है: शेयर बाजार मैं निवेश किए गए पैसे पर आपको प्रॉफिट होगा या नुकसान वह कैसा प्रदर्शन करेगा, इसका पहले से पता नहीं किया जा सकता। वहीं दूसरी तरफ जुआ खेलने में आप पैसा जीतेंगे या हारेंगे इसका भी पता नहीं लगाया जा सकता।

दोनों में लालच शामिल है: शेयर बाजार और जुआ में लोग अपने पैसे को डबल या उससे अधिक करने के लिए आते हैं, देखा जाए तो इन दोनों में ही लालच दिखाई देता है। लेकिन सही मैनेजमेंट से शेयर बाजार के नुकसान को नियंत्रित किया जा सकता है।

शेयर बाजार और जुआ के बीच अंतर क्या है?

अंतर शेयर बाजारजुआ
परिभाषाकंपनियों में निवेश करके पैसा कमाने का एक तरीका।पैसा जीतने या हारने का एक तरीका।
मालिकाना हकशेयर खरीदकर कंपनी का हिस्सा बन जाते हैं।जुआ खेलने में किसी भी चीज़ का मालिक नहीं बनते हैं।
पैसा कमाने की संभावनाअधिक काफी कम
लंबी अवधि में पैसा कमाने की संभावनाहां नहीं
जोखिमनुकसान का जोखिमहारने का जोखिम
कौशलरिसर्च और योजना की आवश्यकता होती हैं।भाग्य पर निर्भर है।
अनिश्चितताप्रदर्शन अनिश्चितपरिणाम अनिश्चित
रिस्करिस्क रहता है, किन्तु सही मैनेजमेंट से नियंत्रित कर सकते है।99% रिस्क है।

#1: शेयर बाजार में आप जब किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी का हिस्सा बन जाते हैं, एक तरह से देखा जाए तो आप उस कंपनी के कुछ प्रतिशत के मालिक बन जाते हैं। जुआ खेलने में लगाया गया पैसा किसी चीज का हिस्सा नहीं होता है वह 100% हमेशा रिस्क में ही रहता है।

#2: शेयर बाजार में जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं, और जब तक आप अपने शेयर को वापस बेचते नहीं है, तब तक आपको शेयर बाजार में किसी भी प्रकार का नुकसान या मुनाफा नहीं होता है। किंतु जुआ खेलने में लगाया गया पैसा या तो आप पूरी तरह से हार जाते हैं या जीत जाते हैं।

#3: शेयर बाजार में लंबी अवधि के लिए निवेश किए गए पैसे पर मुनाफा कमाने की संभावना बढ़ जाती है, किंतु जुआ खेलने में लगाया गया पैसा कुछ समय के लिए ही रहता है इसे लंबे समय के लिए नहीं लगाया जा सकता है।

#4: शेयर बाजार सरकार द्वारा विनियमित है, अर्थात शेयर बाजार पर सरकार का पूरा नियंत्रण है, किंतु जुआ खेलने में किसी का कोई नियंत्रण नहीं है, यहां कोई आपके पैसे की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

क्या शेयर बाजार में पैसा लगाना सही है?

आपको शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको शेयर बाजार की कितनी समझ है। अर्थात यह आपके व्यक्तिगत निर्णय, जोखिम लेने की क्षमता, आपकी धैर्य क्षमता, और समय अवधि पर निर्भर करता है।

यदि आप एक पूर्ण रिसर्च के साथ किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं और उसे लंबी अवधि के लिए अपने पास रखते हैं, तो आपके प्रॉफिट कमाने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती है, क्योंकि शेयर बाजार में लंबी अवधि के लिए किया गया निवेश अधिकतर प्रॉफिट में रहता है।

क्या शेयर बाजार में पैसा डूब जाता है?

यदि आप शेयर बाजार में बिना किसी रिसर्च के, सोशल मीडिया या यूट्यूब पर वीडियो देखकर, या फिर कोई नुकसान में चल रही कंपनी के पेनी शेयर को खरीद लेते हैं, तो यहां आपका पैसा डूब सकता है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अपनी रिसर्च अवश्य करें और एक वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य प्राप्त करें।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: शेयर बाजार में कितने रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं?

उत्तर: शेयर बाजार में ₹100 से निवेश शुरू किया जा सकता है।

प्रश्न: शेयर बाजार को जुआ क्यों कहते हैं?

उत्तर: एक नया निवेशक सोशल मीडिया, यूट्यूब आदि पर शेयर बाजार से पैसे कमाने की जानकारी पढ़ कर या किसी से सुनकर, शेयर बाजार में निवेश कर देता है और बिना किसी रिसर्च के किया गया निवेश हमेशा खतरे में रहता है और जब किसी का पैसा शेयर बाजार में डूब जाता है, तो वह शेयर बाजार को जुआ कहता हैं।

प्रश्न: सबसे अच्छा डिमैट अकाउंट ऐप कौन सा है?

उत्तर: Angel One आपको फ्री डिमैट अकाउंट बनाने की सुविधा प्रदान करता है, आप बिना किसी फीस के एंजेल वन पर अपना डिमैट अकाउंट बना सकते हैं और शेयर बाजार में पैसा निवेश कर सकते हैं।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment