Bacche Paise Kaise Kamaye: 12 से 15 साल के बच्चे पैसे कैसे कमाए?



आज के इस डिजिटल युग में बच्चों के खर्चे बड़ों के मुकाबले अधिक हो गए हैं, क्योंकि वर्तमान समय में बच्चों की पढ़ाई काफी एडवांस हो गई है, ऐसे में बच्चों को पढ़ाई के लिए टैबलेट, कंप्यूटर और इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है, ज्यादातर बच्चे ऑनलाइन क्लास या ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ना पसंद करते हैं, 

इसके अलावा बढ़ती महंगाई में बच्चों को जो जेब खर्च घर से प्राप्त होता है वह भी उनके लिए प्राप्त नहीं होता है ऐसे में हर एक बच्चा पैसे की जरूरत को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर बनना चाहता है जो एक तरह से काफी अच्छी बात है, क्योंकि समय रहते यदि बच्चे अपनी जिम्मेदारियां को समझने लगे तो आगे चलकर उन्हें पैसे की अहमियत पता चल जाती है। 

और आज के इस लेख बच्चे पैसे कैसे कमाए, बच्चों को पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए, बच्चे कितना पैसा कमा सकते हैं, आदि से संबंधित आपको यहां काफी अच्छी जानकारी दी गई है जिसे आपको अवश्य पढ़ाना चाहिए। 



बच्चे पैसे कैसे कमाए?

बच्चे पैसे कैसे कमाए

12 से 15 साल के बच्चे यूट्यूब वीडियो बनाकर, कंटेंट राइटिंग करके, ब्लॉग वेबसाइट बनाकर, एक से तीसरी कक्षा के बच्चों को ट्यूशन देकर, मोबाइल एप्स को रेफर करके, हस्तशिल्प कला के उत्पाद बेचकर, फ्रीलांसिंग सेवाएं देकर, इंस्टाग्राम reels बनाकर, आदि तरीकों से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

और आगे हमने आपको इन सभी पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

बच्चों के लिए पैसे कमाने के 10 लोकप्रिय तरीके 

संख्यापैसे कमाने के तरीके
1एक से तीसरी कक्षा के बच्चों को ट्यूशन देकर पैसे कमाए।
2यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसे कमाए।
3कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए।
4ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए।
5हस्तशिल्प कला के उत्पाद ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाए।
6फ्रीलांसिंग सेवाएं देकर पैसे कमाए।
7इंस्टाग्राम reels बनाकर पैसे कमाए।
8मोबाइल एप्स को रेफर करके पैसे कमाए।

#1: एक से तीसरी कक्षा के बच्चों को ट्यूशन देकर पैसे कमाए।

अगर आप पढ़ाई में काफी अच्छे हैं, तो आप अपने से छोटे बच्चों को, जो कि अभी पहली से तीसरी क्लास में पढ़ रहे हैं उन्हें ट्यूशन दे सकते हैं, आप अपने आसपास के सभी एक से तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को ट्यूशन देकर हर महीने 5000 से ₹10000 तक कमा सकते हैं।

#2: यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसे कमाए।

यूट्यूब एक वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है जिस पर हर उम्र के व्यक्ति अपना चैनल बना सकते हैं, इसके साथ ही बच्चे भी यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं, आप यूट्यूब पर अपने खेलकूद से संबंधित वीडियो बना सकते हैं, आप रोजाना क्या-क्या काम करते हैं इसके ब्लॉग वीडियो बना सकते हैं, फनी और कॉमेडी वीडियो बनाकर डाल सकते हैं, और यूट्यूब से आप घर बैठे ₹10000 से अधिक हर महीने कमा सकते हैं।

#3: कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए।

यदि आप किसी विषय या किसी सब्जेक्ट की काफी अच्छी जानकारी रखते हैं, तो आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं, गूगल पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो अपनी ब्लॉग वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटर से काम कराती है, आप उन सभी वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं या फिर आप Quora, linkedin, Facebook, medium, जैसी आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेंट लिखकर डाल सकते हैं और उनके मोनेटाइज प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। 

#4: ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए।

यदि आप हमारी तरह कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं और आप किसी टॉपिक या किसी चीज के बारे में काफी अच्छी जानकारी रखते हैं, तो उस टॉपिक या उसे चीज से संबंधित अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं, जिस प्रकार हम यहां “पैसे कैसे कमाए” टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखकर डालते हैं उसी प्रकार आप किसी विषय पर अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर पैसे कमा सकते हैं। 

#5: हस्तशिल्प कला के उत्पाद ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाए।

छोटे बच्चों को पेंटिंग करना पसंद होता है अब ऐसे में यदि आप काफी अच्छी पेंटिंग्स बना पाते हैं, तो आप अपनी पेंटिंग्स को Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते हैं, या फिर आपको हस्तशिल्प कला का ज्ञान है और आप अपने हाथों से किसी भी प्रकार की चीज या खिलौने बना सकते हैं तो आप उन सभी को ऑनलाइन Amazon और Flipkart पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

#6: फ्रीलांसिंग सेवाएं देकर पैसे कमाए।

यदि आपको ग्राफिक डिजाइन, फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, कोडिंग, वेबसाइट डिजाइन, कंटेंट राइटिंग, आदि में से कोई भी काम आता है, तो आप लोगों को फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म के माध्यम से फ्रीलांसिंग सेवाएं देकर पैसे कमा सकते हैं।

और अगर आपको नहीं पता फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए तो हमारे इस लेख को पढ़कर आप फ्रीलांसिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#7: इंस्टाग्राम reels बनाकर पैसे कमाए।

बच्चों से लेकर बड़ों को Instagram reels देखना बहुत पसंद है, साथ ही काफी ज्यादा बच्चे reels बनाना भी पसंद करते हैं, ऐसे में यदि आपको reels बनाना पसंद है, तो आप अपनी reels को इंस्टाग्राम पर डाल सकते हैं और जब इंस्टाग्राम पर आपके 5000 फॉलोवर्स पूरे हो जाएंगे, तब इंस्टाग्राम आपकी reels पर मोनेटाइजेशन का ऑप्शन ऑन कर देता है और इसके बाद आपको इंस्टाग्राम reels से पैसे आना शुरू हो जाते हैं।

#8: मोबाइल एप्स को रेफर करके पैसे कमाए।

वर्तमान समय में अधिकतर बच्चे अपनी ऑनलाइन क्लास लेने के लिए स्मार्टफोन या टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं और आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में ऐप्स रेफर करके पैसे कमाने वाली एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं और इन रेफरल एप्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

नॉट: बच्चों को पैसे कमाने के अवसर देना न केवल उनके आत्मनिर्भरता के विकास में सहायक होता है, बल्कि उन्हें जिम्मेदार और मेहनती बनने की भी प्रेरणा देता है। माता-पिता को चाहिए कि वे बच्चों को सही दिशा दें और उन्हें जीवन के मूल्यवान सबक सिखाएं, हम आशा करते हैं आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्नों के उत्तर 

प्रश्न: किस उम्र से बच्चों को पैसे कमाने की शुरुआत करनी चाहिए?

उत्तर: बच्चों को पैसे कमाने की शुरुआत तब करनी चाहिए, जब वे मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हों जाएं, आमतौर पर 13 से 15 साल की उम्र के बच्चे छोटे-मोटे काम शुरू करके पैसे कमाने लगते हैं।

प्रश्न: क्या बच्चों के पैसे कमाने से उनकी पढ़ाई पर असर पड़ेगा?

उत्तर: यह बच्चों के माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि उन्हें काम करके पैसे कमाने के लिए एक निश्चित समय प्रदान करें, साथ ही बच्चे जो काम करके पैसे कमा रहे हैं वह काम उनकी पढ़ाई से जुड़ा हुआ होना चाहिए, जिससे उनकी पढ़ाई भी डिस्टर्ब नहीं होगी और कहीं ना कहीं वह अपने काम से रिलेट करते हुए कुछ नया सीख पाएंगे।

प्रश्न: क्या बच्चों को अपने कमाए हुए पैसे बचाने चाहिए?

उत्तर: जी हां, बच्चों को छोटी उम्र से ही पैसे बचाने की आदत डालनी चाहिए, इससे उनमें वित्तीय प्रबंधन की समझ विकसित होती है और इससे वह भविष्य में अपने खर्चों को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment