2024 में क्यूआर कोड (QR Code) से पैसे कैसे कमाए?

आज की इस दौड़ भाग भरी जिंदगी में QR Code (Quick Response Code) एक महत्वपूर्ण टूल बन गया है, क्योंकि आज “क्यूआर कोड” (QR Code) के कारण आम जीवन सुविधाजनक हो गया है और आज भारत की लगभग सभी दुकानों, माल, सब्जी वाला, ठेले वाला, चाय वाला, आदि छोटे बड़े व्यवसाय करने वाले लोग क्यूआर कोड की मदद से ऑनलाइन भुगतान का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आज के इस डिजिटल युग में हर इंसान अपनी जेब में पैसा न रखकर मोबाइल द्वारा ऑनलाइन भुगतान करना पसंद करते है, ऐसे में यदि बात की जाए, क्या आप क्यूआर कोड से पैसे कमा सकते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है, यहां हमने आपको क्यूआर कोड से पैसे कमाने के लोकप्रिय तरीके बताए हैं, जिन्हें आपको अवश्य पढ़ाना चाहिए। 

QR Code से पैसे कैसे कमाएं? (How to earn money from QR Code)

QR Code से पैसे कैसे कमाएं

क्यूआर कोड से पैसे कमाने के लिए आप अपनी दुकान या व्यवसाय में Google pay, phone pay, Paytm, आदि के QR Code द्वारा अपने ग्राहकों से ऑनलाइन भुगतान प्राप्त कर सकते हैं इससे आपकी ग्राहकों को भुगतान करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी और वह आसानी से आपको भुगतान कर पाएंगे। 


इसके अलावा आप Google pay, phone pay, Paytm, जैसी कंपनियों के लिए काम कर, उनके QR Code को मार्केट में प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं। यह कंपनियां प्रति रेफरल ₹50 से लेकर ₹300 तक देती है। 

QR Code से पैसे कमाने के तरीके (Ways to earn money from QR Code)

यहां आपके साथ QR Code से पैसे कमाने के 5 लोकप्रिय तरीके साझा किए गए हैं, जो की निम्नलिखित है: 

#1: ऑनलाइन भुगतान मे QR Code का इस्तेमाल करके पैसे कमाए।

अगर आप किसी भी प्रकार का छोटा या बड़ा व्यवसाय कर रहे हैं या कोई दुकान चला रहे हैं, तो ऐसे में आप Google pay, phone pay, Paytm के QR Code का इस्तेमाल करके अपने ग्राहकों से ऑनलाइन भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, यह सभी ऑनलाइन पैसों का ट्रांसफर करने वाली कंपनियां आपको बिल्कुल फ्री में क्यूआर कोड जेनरेट करके देती है, जिसे आप अपनी दुकान पर लगाकर, ग्राहकों से QR Code स्कैन कराके पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

#2: QR Code द्वारा रेफरल बनाकर पैसे कमाए। 

लगभग भारत में अधिकांश “Online Payment App” रिफेरल प्रोग्राम चलाती है, आप उनके रिफेरल प्रोग्राम में हिस्सा लेकर अपने दोस्तों को जोड़ सकते हैं और रेफरल बनाकर पैसे कमा सकते हैं, यहां आपके साथ कुछ रेफरल से पैसे कमाने वाली ऑनलाइन पेमेंट ऐप के नाम साझा किए गए हैं: 


  • Google pay
  • Phone pay
  • Paytm

यह ऐप्स आपको प्रति रेफरल ₹50 से लेकर ₹300 तक देती है, आप इन एप्स को social media पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करके, अधिक रेफरल बनाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

#3: डिजिटल मार्केटिंग मे QR Code का इस्तेमाल करके पैसे कमाए। 

अगर आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं या सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस की मार्केटिंग करके उसे आगे बढ़ना चाहते हैं, तो ऐसे में आप अपने प्रोडक्ट के QR Code जनरेट करके उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं, ताकि QR code की मदद से आपके लॉयल ग्राहक आपसे संपर्क स्थापित कर सकेंगे और इससे आपके व्यवसाय को काफी ज्यादा फायदा पहुंचेगा।

#4: व्यवसाय के प्रमोशन में क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके पैसे कमाए।

यदि आप एक व्यापारी हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ना चाहते हैं, तो ऐसे में आप प्रमोशन का सहारा ले सकते हैं और सोशल मीडिया, न्यूज़पेपर, टीवी एड्स में अपने व्यवसाय का प्रमोशन करते समय एडवर्टाइजमेंट के एक हिस्से में आपसे संपर्क करने से संबंधित जानकारी को क्यूआर कोड द्वारा हाईलाइट कर सकते हैं।

ताकि लोगों का ध्यान उसकी तरफ आकर्षित हो सके और लोग आसानी से आपसे संपर्क स्थापित कर सकें। ऐसा करने से आपके व्यवसाय को प्रमोशन का काफी अधिक फायदा होगा और आपके व्यवसाय को बढ़ोतरी मिलेगी, जिससे आपकी आमदनी बढ़ जाएगी। 

#5: QR Code को विजिटिंग कार्ड पर छपवाकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएं। 

आप अपने बिजनेस कार्ड में अपनी ईमेल, मोबाइल नंबर या अपने ऑनलाइन पेमेंट ऐप के बारकोड को छपवा सकते हैं, इससे आपके ग्राहक और आपके बिजनेस पार्टनर आपको विजिटिंग कार्ड द्वारा आपको कभी भी आसानी से भुगतान कर सकेंगे और साथ ही आपके साथ बारकोड के कारण आसानी से संपर्क स्थापित कर सकते हैं, इससे आपके बिजनेस को आगे बढ़ने में आसानी होगी।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

प्रश्न: QR Code क्या होता है?

उत्तर: QR Code को बारकोड भी कहा जाता है, यह एक प्रकार का उलझन वाला कोड होता है, जिसे डिकोड करने के लिए स्कैन करना होता है, आप बारकोड में किसी जरूरी जानकारी जैसे कि मोबाइल नंबर, वेबसाइट एड्रेस, ऑनलाइन भुगतान, आदि जानकारी को छुपा सकते हैं और जब कोई इसे स्कैन करता है, तो वह इस कोड के पीछे छुपी जानकारी तक पहुंच जाता है।

प्रश्न: QR Code से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

उत्तर: आप अपने बिज़नेस या व्यवसाय में QR Code से पेमेंट एक्सेप्ट करके, रिफरल प्रोग्राम्स में भाग लेकर, और अफिलिएट मार्केटिंग के ज़रिए QR Code से कमीशन कमा सकते हैं।

प्रश्न: क्या QR Code से पेमेंट लेना सुरक्षित है?

उत्तर: जी हाँ, QR Code से पेमेंट करना और पेमेंट लेना दोनों ही सुरक्षित है, लेकिन यह सुनिश्चित करना जरूरी है, कि आप भरोसेमंद सोर्स से ही QR Code स्कैन कर रहे हैं।

प्रश्न: QR Code कहां से जेनरेट कर सकते हैं?

उत्तर: बहुत सी वेबसाइट्स और एप्स हैं जो मुफ्त में QR Code जेनरेट करने की सुविधा देती हैं, जैसे कि Google Pay, Paytm, और Phone pay, आदि आप इन एप्स द्वारा फ्री में क्यूआर कोड जनरेट कर सकते हैं।


मेरा नाम जतिन पांचाल है और मैं PaisaApps.com का Founder हूं। यहां पर हम अपने पाठकों को नियमित रूप से मोबाइल ऐप्स, इंटरनेट, मोबाइल और गूगल से रियल पैसे कैसे कमाए, से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करते हैं।

Leave a Comment